Chandrayaan-3: Isro releases new images of moon captured by Lander camera






भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने मंगलवार को 20 अगस्त को चंद्रयान-3 मिशन के लैंडर इमेजर कैमरा 4 द्वारा ली गई चंद्रमा की तस्वीरें जारी कीं।


इससे पहले आज, इसरो ने कहा कि चंद्रयान-3 मिशन तय समय पर है और सिस्टम की नियमित जांच की जा रही है।


इसरो ने कहा, "सुचारू नौकायन जारी है। मिशन ऑपरेशंस कॉम्प्लेक्स (MOX) ऊर्जा और उत्साह से भरा हुआ है! MOX/ISTRAC पर लैंडिंग ऑपरेशन का सीधा प्रसारण 23 अगस्त को 17:20 बजे IST से शुरू होगा।"


इसमें कहा गया है, "एलपीडीसी छवियां ऑनबोर्ड चंद्रमा संदर्भ मानचित्र के साथ मिलान करके लैंडर मॉड्यूल को उसकी स्थिति (अक्षांश और देशांतर) निर्धारित करने में सहायता करती हैं।"


इसरो ने 19 अगस्त को लगभग 70 किमी की ऊंचाई से लैंडर पोजिशन डिटेक्शन कैमरे द्वारा ली गई चंद्रमा की तस्वीरें भी जारी कीं।




नियंत्रण कक्ष में इंजीनियरों और वैज्ञानिकों द्वारा मिशन योजना के हर विवरण की दोबारा जांच करने और गणनाओं की पुष्टि करने के साथ इसरो टीमों में घबराहट भरी उत्तेजना के बीच, इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने कल सफल सॉफ्ट-लैंडिंग का विश्वास जताया।


महत्वपूर्ण लैंडिंग दिवस से पहले समय निकालते हुए, सोमनाथ ने टीओआई को बताया कि यह आत्मविश्वास लॉन्च से पहले की सभी तैयारियों और चंद्रमा की यात्रा में एकीकृत मॉड्यूल और लैंडिंग मॉड्यूल द्वारा की गई अड़चन-मुक्त प्रगति से उपजा है।


“हम आश्वस्त हैं क्योंकि अब तक सब कुछ ठीक रहा है और इस मोड़ तक किसी भी आकस्मिकता का सामना नहीं करना पड़ा है। हमने सभी तैयारियां कर ली हैं और इस चरण तक सभी प्रणालियों ने हमारी आवश्यकता के अनुरूप प्रदर्शन किया है। अब, हम कई सिमुलेशन, सत्यापन और सिस्टम के दोहरे सत्यापन के साथ लैंडिंग की तैयारी कर रहे हैं, उपकरणों के स्वास्थ्य की जांच आज (सोमवार) और कल (मंगलवार) की जा रही है, ”सोमनाथ ने टीओआई को बताया।


चंद्रयान-3 23 अगस्त को शाम करीब 6.04 बजे चंद्रमा पर उतरने के लिए तैयार है।


चंद्रमा पर सफल सॉफ्ट लैंडिंग से भारत संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बन जाएगा।



Previous Post Next Post

All State Jobs