एक गांव में मर्दों को करनी होती है 2 शादियां, मना करना है गुनाह, हो सकती है उम्रकैद, जानिए कहां होता है ऐसा?


कुछ देश अपने नागरिकों पर ऐसे अजीब कानून कैसे थोप रहे हैं? कैसे कोई किसी को 2 शादी के लिए बाध्य कर सकता है?


ऐसे में बता दें कि दुनियाभर में कई ऐसी जनजातियां हैं, जो सरकार से अलग अपनी परंपराओं का निर्वहन करती हैं. कहीं पर महिलाओं को अपनी पंसद का पार्टनर चुनने और बाद में बदलने का अधिकार है, तो कहीं पर किसी की मौत के बाद अंगुली काटने का. इस तरह की कई अन्य परंपराएं हैं, जिन्हें सदियों से निभाया जा रहा हैं।


अलग-अलग देशों में शादी से जुड़ी कई परंपराओं को माना जाता है. सनद रहे कि शादी हर किसी के जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पल होता है. ये एक ऐसी मधुर स्मृति है, जो मौत तक याद रहती है, क्योंकि उस दिन से जीवन का एक नया अध्याय शुरू होता है. इसी वजह से विवाह समारोह बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. लेकिन विवाह से जुड़ी परंपराएं राज्य और सामाजिक वर्ग के आधार पर भिन्न होती हैं. इसके अलावा, विवाह कानून भी हर देश में अलग-अलग होते हैं. प्राचीन काल में बहुविवाह प्रथा थी, जो अब नहीं रहा.



शादी से जुड़ी ऐसी ही एक अजीब परंपरा अफ्रीकी देश इरीट्रिया में निभाया जाता है. इस देश के हर मर्द को 2 शादियां करना अनिवार्य होता है. अगर किसी ने ऐसा करने से इनकार कर दिया तो उसे जेल भी हो सकती है.


इतना ही नहीं, अगर किसी महिला ने अपने पति को दूसरी शादी करने से रोक दिया, तो उसे भी जेल हो सकती है. इस मामले में दोनों को उम्रकैद तक सजा भुगतनी पड़ सकती है. दोनों पत्नियों को पति पर बराबर का अधिकार रहेगा.

Previous Post Next Post

All State Jobs